Ticker

6/recent/ticker-posts

Infectious diseases - reet level 2 science notes

Infectious Diseases - reet level 2 science notes


● संक्रामक रोग व उसके फैलने के कारण : वे रोग जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संचारित होते है, संक्रामक रोग कहलाते हैं ।
संक्रामक रोग किसी जैवकारक या रोगजनक जैसे विषाणु, जीवाणु, प्रोटोजोआ कृमि आदि के द्वारा होते है । ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में दूषित जल, वायु व आहार के संपर्क में आने से फैलते है । प्रमुख संक्रामक रोग है ।
Infectious diseases - reet level 2 science notes
infection disease, infection disease symptoms, reet, reet syllabus
Infection

यह प्राय: कुछ जीवों जैसे मक्खी, मच्छर, ईत्यादि के द्वारा जीवाणुओं, विषाणुओं, कवक आदि को एक स्थान से दूसरे स्थानों पर ले जाने के कारण फैलता है ।

संक्रामक रोग मुख्य रूप सै असमान्य स्थितियों के बनने से फैलता है जहाँ जीवाणुओ, कवक, विषाणुओं को एक निश्चित संख्या से ज्यादा बढने दिया जाता है ।
Infectious diseases - reet level 2 science notes
संक्रामक रोग फैलने के कुछ महत्वपूर्ण कारक है -

● सम्पर्क द्वारां - सम्पर्क किसी भी स्तर पर हो सकता है। मुख्यरूप से खाँसने, जुकाम व छींकने से वायु द्वारा दूसरे व्यक्ति तक संक्रमण पैल्लता है । अनैतिक गतिविधियों या संक्रमित व्यक्ति का रक्त चढाने से भी Aids, syphills व अन्य जननागो से सम्बंधित बीमारिया फैलती है।

● तरल पदार्थों द्वारा - संक्रमित व्यक्ति के साथ बैठकर खाना खाते समय एक ही ग्लास द्वारा जल पीने, चाय पीने अथवा उसी ग्लास का शिशुओं द्वारा चार-चार उपयोग से भी संक्रमण फैलता है ।

● जीव-जन्तुओ द्वारा - रोगकारकों को परिवहन करने का कार्य मच्छर, मक्खी, कृमियों आदि द्वारा किया जाता है जब वह संक्रमित स्थान से जीवाणुओं, विषाणुओं को अन्य स्थान पर ले जाकर संक्रमण पैग्लाते हैं ।

● संक्रामक रोगों से बचाव के उपाय:

० इन रोगों से बचने के लिए सर्वप्रथम साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

० रोगी व्यक्ति को अन्य व्यक्तियों से दूर रखना चाहिए रोगी के कपड़े, बर्तन आदि को अलग रखकर धोना चाहिए जिससे रोग फैलने की सम्भावना कम से कम हो जाये ।

० ऐसे रोग जिनमें शरीर पर चकते या धब्बे पड़ जाते है उनके सूखने पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योकि उससे रोग फैलने की प्रबल संभावना रहती है। रोगियों के कपड़े व बिस्तर को स्प्रिट आदि से धोना चाहिए व कमरे को फिनायल से धुलवाना चाहिए ।

० घर के आसपास पानी के स्रोत जैसे टंकी, कुँआ को ढक कर रखना चाहिए अथवा कहि भी पानी को ठहरने नहीं देना चाहिए, अगर पानी भरा हो तो उसमे दवाई डालकर रखना चाहिए।

० कुछ संक्रामक रोग जैसे हेपेटाइटिस, हैजा आदि होने पर रोगी के सम्पर्क मे आये समी व्यक्तियों को टिका लगवाया चाहिए जिससे किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचा जा सके।

Infectious diseases - reet level 2 science notes
Infection disease
Infection disease example
Infection disease symptoms
Infection disease and non infection disease
Infection disease name
Reet level 2 online test series
Reet 2020
Reet syllabus
Reet new syllabus 2020
Reet ka syllabus
Reet
Reet news

० रोगियों को खून चढ़ाने व ग्लूकोज आदि चढ़ाने हेतु निरजमीकृत करने के लिए एल्कोहोल, CaoCl2 अथवा ऑटोक्लेव का उपयोग करना चाहिए
reet news, reet science, reet level 2,
Infection

अगर रीट साइंस नोट्स की pdf चाहिए तो नीचे कमेंट करे ।

Post a Comment

1 Comments

Thankyou